भगवान महावीर निर्वाण महोत्सव को लेकर उत्साह, खुद डीएम कर रहे है अवलोकन।


जैनियों के 24वें व अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण भूमि पावापुरी जी (बिहार) में पावापुरी महोत्सव को लेकर जैन समाज के साथ पूरा नालंदा वासी उत्साह में है. प्रशासन स्तर पर भी इसकी तैयारी जोरों पर है.
इस महोत्सव पर खुद डीएम की नजर है.
डीएम डॉ त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज परिसर में बैठक हुई. इसमें प्रखंड, अनुमंडल से लेकर जिले के सभी अफसरों समेत पदाधिकारियों, दिगम्बर एवं श्वेतांबर प्रबंधन के लोगों ने भाग लिया. डीएम डॉ त्याग राजन ने कहा कि पावापुरी महोत्सव ऐतिहासिक होगा. जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर के निर्वाण स्थली पावापुरी में निर्वाण महोत्सव पर पहली बार राजकीय स्तर पर दो दिवसीय 17 एवं 18 अक्टूबर को भव्य समारोह का आयोजन होगा.
महोत्सव की तैयारी में कोई कमी न रहे, इस पर प्रशासन पूरी तन्मयता से लगा हुआ है. डीएम ने सभी अफसरों को समारोह स्थल की तैयारियों को लेकर जैन मंदिर प्रबंधन के पदाधिकारियो से विस्तार से हर मुद्दे पर विचार विमर्श किया।
बताया गया कि भगवान महावीर की 2543 वें निर्वाण महोत्सव में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों का स्वागत बिहार सरकार की ओर से किया जायेगा.
पावापुरी महोत्सव को लेकर समारोह स्थल एवं तैयारियों की जानकारी अधिकारियों एवं मन्दिर के प्रबन्धकों से प्राप्त कर आवश्यक निर्देश भी दिये जा रहे है। इस दौरान मेडिकल कॉलेज में हेलीपैड निर्माण का भी जायजा लिया. डीएम ने बताया कि सभी वीआईपी के लिए गाड़ियों की पार्किंग मेडिकल कॉलेज कैंपस में रहेगा और आम लोगों के लिए कांग्रेस उच्च विद्यालय दशरथपुर के मैदान में होगा. उन्होंने कहा कि इस समारोह को यादगार बनाने में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.
समारोह स्थल पर भव्य पंडाल निर्माण किया जाएगा. महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग एवं कला युवा संस्कृति विभाग की ओर से किया जा रहा है. समारोह में देश के प्रख्यात कलाकार की प्रस्तुति होगी। मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार के कई मंत्री शिरकत करेंगे.
भगवान महावीर के जीवन पर आधारित वृतचित्र मुख्य आकर्षण का केंद्र होगा. इसमें 25 स्टॉल लगाए जाएंगे, जिन पर विभिन्न विभागो की ओर से प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी.
शुक्रवार को हुई बैठक में डीआरडीए डायरेक्टर संतोष कुमार श्रीवास्तव, प्रशिक्षु आईएएस मुकुल कुमार गुप्ता, राजगीर एसडीओ लालज्योति नाथ शाहदेव, वर्द्धमान आयुर्विज्ञान संस्थान( मेडिकल कॉलेज) के प्राचार्य डॉ जेके दास, मेडिकल कॉलेज के सुपरिटेंडेंट डॉ ज्ञान भुषण, एसडीपीओ संजय कुमार, भूअर्जन पदाधिकारी राकेश कुमार, डीसीएलआर प्रभात कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी शैलेन्द्र नाथ, डीपीओ लालबाबू, राम बाबू, जिनेन्द्र चंद सुचन्ति, गीतम मिश्रा, दिगम्बर जैन कोठी के प्रबंधक अरुण कुमार जैन, संदीप जैन, जगदीश जैन के अलावा सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
प्रबंधक ने बताया कि आने वाले श्रद्धालुओ के लिए तमाम सुविधा का व्यवस्था किया जा रहा है।

  • प्रवीण जैन

Comments

comments