दाे महीने पहले जमीन से निकली आदिनाथ भगवान की प्रतिमा स्वस्ति धाम काे साैंपी

जहाजपुर के भाेजाराम के बाड़े में पिछले साल 20 नवंबर काे खुदाई में निकली थी

जहाजपुर। जिले के जहाजपुर कस्बा स्थित एक निजी बाड़े में करीब 2 महीने पहले समतलीकरण के दाैरान भू-गर्भ से निकली प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ की प्रतिमा काे प्रशासनिक अधिकारियाें ने स्वस्ति धाम ट्रस्ट काे साैंपी है। प्रतिमा लेने वालाें में स्वस्ति धाम से जुड़े व पूरी प्रक्रिया कराने वाले जयकुमार काेठारी व समाजज शामिल थे।

करीब दाे महीने पहले भू-गर्भ से निकली उक्त प्रतिमा प्रशासनिक अधिकारियाें के पास डबल लाॅक में थी। स्वस्ति धाम से जुड़े व प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी कराने वाले जयकुमार काेठारी ने बताया कि 20 नवंबर 2019 काे जिले के जहाजपुर निवासी भाेजाराम पुत्र गाेकलराम गुर्जर के आबादी क्षेत्र स्थित बाड़े में सफाई एवं समतलीकरण के दाैरान करीब 2.6 फिट ऊंचाई की सफेद संगमरमर पत्थर की एक प्राचीन जैन प्रतिमा निकली। जिसे उपखंड अधिकारी जहाजपुर के निर्देश पर तहसील कार्यालय जहाजपुर के डबल लाॅक में रखवाया गया था।

भू-गर्भ से निकली प्रतिमा का अधीक्षक पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग अजमेर से निरीक्षण कराने जाने के लिए निदेशक पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग राजस्थान जयपुर काे लिखे जाने पर उन्हाेंने एक जनवरी 2020 काे निरीक्षण एवं जांच करा बताया कि प्रतिमा जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान ऋषभदेव यानी भगवान आदिनाथ की है। फिलहाल प्रतिमा स्वस्ति धाम मे हैं। काेठारी ने बताया कि इससे पहले जहाजपुर में ही खुदाई में निकली मुनिसुव्रतनाथ भगवान की प्रतिमा काे 31 जनवरी से 7 फरवरी के बीच पंचकल्याण प्रतिष्ठा महाेत्सव शुरू हाेगा।

 

  — अभिषेक जैन लुहाड़ीया रामगंजमंडी


Comments

comments