हाजीगंज जैन मंदिर में आयोजित हुआ विधान व वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव


पटना सिटी: हाजीगंज लंगूर गली स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में रविवार को यागमण्डल विधान व वेदी शुद्धि महोत्सव का आयोजन भक्तिमय वातावरण में धूमधाम से किया गया। प्रतिष्ठा समारोह में प्रातः जैन समाज द्वारा भगवान की प्रतिमा पर जलाभिषेक, शांतिधारा किया गया। विश्वशांति की कामना करते हुए शांतिधारा का पवित्र उच्चारण जैन श्रद्धालुओं ने किया।

श्री गुरारा मंदिर विकास समिति के तत्वावधान में मूलनायक भगवान पार्श्वनाथ का महामस्तकाभिषेक व शांतिधारा हुआ। मुरैना मध्यप्रदेश से पधारे बाल ब्रह्मचारी संजय भैया जी के निर्देशन में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। मीडिया प्रभारी प्रवीण जैन ने बताया कि भगवान पार्श्वनाथ वेदी में स्वर्ण पेंटिंग व नक्कासी का नव सौंदर्य रूप देने के साथ मंदिर को भव्यता और आकर्षक रूप देने के बाद विशेष पूजा-पाठ का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सौंदर्यकरण के बाद सभी जिन प्रतिमाओं को जैन श्रद्धालुओं ने बारी-बारी समोशरण वेदी पर स्थापित किया।

धार्मिक माहौल में जैन समाज के लोग जयकारों के बीच भक्ति में झूम उठे। हर्षोल्लासपूर्वक श्रद्धालुओं ने यागमण्डल विधान में अर्घ्य समर्पित कर प्रभु की आराधना की। बता दें कि जैन मंदिर की भव्यता और आकर्षक कलाकारी देखते बनती है। जो दर्शानर्थियों को मंत्रमुग्ध कर देती है। मंत्रोच्चारण के स्वर गूंजते रहे और महाआरती के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ। इसके पश्चात सभी भक्तों के लिए साधर्मी वात्सल्य अल्पाहार का वितरण किया गया।
इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से पहुंचे जैन धर्मावलंबियों के साथ काफी संख्या में जैन समाज उपस्थित थे।

— प्रवीण जैन (पटना)


Comments

comments