विश्व जैन संगठन ने की दिल्ली सरकार से ‘दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग’ में जैन सदस्य का मनोनयन और ‘जैन कल्याण बोर्ड’ के गठन की मांग


दिल्ली विधान सभा प्रांगण में भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव के अवसर पर प. पूज्य जैन आचार्य श्री 108 सुनील सागर जी मुनिराज ससंघ और प. पूज्य परम्पराचार्य श्री 108 प्रज्ञसागर जी मुनिराज के पावन सानिध्य में 6 अप्रैल 2023 को श्री दिगम्बर जैन पंचायत (पूर्वी दिल्ली) द्वारा विधानसभा अध्यक्ष श्री रामनिवास गोयल की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में विश्व जैन संगठन के अध्यक्ष श्री संजय जैन द्वारा दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष को ज्ञापन सौपतें हुए कहा कि अल्पसंख्यक धार्मिक समुदाय के धर्म, भाषा, शिक्षा, सम्पत्ति एवं संस्कृति को अक्षुण्ण बनाये रखना राज्य सरकार का नैतिक दायित्व है! दिल्ली सरकार द्वारा जैन समाज को 13 अक्टूबर 2008 और भारत सरकार द्वारा 27 जनवरी 2014 को राष्ट्रीय स्तर पर धार्मिक अल्पसंख्यक के रूप में अधिसूचित किया गया था लेकिन दिल्ली प्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग में जैन प्रतिनिधि का मनोनयन आज तक नहीं किया गया है!

श्री संजय जैन ने कहा कि विश्व जैन संगठन द्वारा 26 अक्टूबर 2016 से दिल्ली सरकार से अल्पसंख्यक आयोग में जैन प्रतिनिधि के मनोनयन के लिए निवेदन किया जा रहा है लेकिन दिल्ली सरकार द्वारा आज तक नियुक्ति नही की गयी हैं जिससे समाज को समय – समय पर आने वाली समस्याओं का राज्य अल्पसंख्यक आयोग में जैन सदस्य न होने के कारण समाधान नहीं मिल पाता है!

श्री जैन ने कहा कि जैन समाज की मांग पर आन्ध्र प्रदेश सरकार द्वारा 3 अप्रैल 2023 को भगवान महावीर जन्मकल्याणक के अवसर पर जैन कल्याण निगम के गठन के आदेश जारी किये गये, इसी प्रकार दिल्ली सरकार भी जैन कल्याण बोर्ड का गठन कर अतिशीघ्र दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग में जैन प्रतिनिधि की नियुक्ति कर जैन समाज को उसके संवैधानिक अधिकार देने की कृपा!

दिल्ली विधान सभा में आयोजित भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव में जैन समाज के सम्माननीय प्रमुख गणमान्यों श्री धनपाल सिंह जैन, चक्रेश जैन, श्री दिगम्बर जैन पंचायत के राकेश जैन ‘टुडे टी’, हेम चंद जैन व अन्य पदाधिकारी और विश्व जैन संगठन (महिला प्रकोष्ठ) संयोजिका श्रीमती रुचि जैन और पदाधिकारी श्री मनीष जैन, अमित जैन, प्रदीप जैन, आकाश जैन व अन्य सदस्य और डॉ वीर सागर जैन, डॉ इंदु जैन व अन्य सैकड़ो सम्माननीय बंधु उपस्तिथ हुए!

— आकाश जैन


Comments

comments