भारत के समस्त राज्यों में “जैन कल्याण बोर्ड” और राज्य अल्पसंख्यक आयोगों में जैन प्रतिनिधि की नियुक्ति के लिए विश्व जैन संगठन का आह्वान


विश्व जैन संगठन द्वारा देश के सभी राज्यों में ‘जैन अल्पसंख्यक बोर्ड’ और अल्पसंख्यक आयोगों में जैन प्रतिनिधि की नियुक्ति के आह्वाहन को जैन धर्म, तीर्थ, शिक्षण व धार्मिक संस्थानों, जैन संस्थाओं के सामाजिक कार्यों मे उपयोगी भवनों के संरक्षण हेतु आवश्यक बताते हुए परम पूज्य जैन आचार्य श्री 108 सुनील सागर जी मुनिराज ने कैलाश नगर जैन मंदिर जी में और प. पूज्य मुनि श्री 108 अनुमान सागर जी मुनिराज ने ऋषभ विहार जैन मंदिर जी में अपना मार्गदर्शन व मंगल आशीर्वाद संगठन के प्रतिनिधिमंडल में उपस्तिथ संरक्षक श्री विजय जैन व श्री विपुल जैन (ऋषभ विहार), राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय जैन, प्रचार मंत्री प्रदीप जैन, मीडिया प्रभारी आकाश जैन और अन्य सदस्यों को दिया।

संगठन के अध्यक्ष श्री संजय जैन ने कहा कि आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा 3 अप्रैल को जैन बोर्ड के आदेश जारी होने के बाद पंजाब सरकार द्वारा भी संज्ञान लिया जा रहा है। दिल्ली विधान सभा में 6 अप्रैल को आयोजित भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव में संगठन द्वारा विधानसभा अध्यक्ष श्री राम निवास गोयल को ज्ञापन दिया गया और उत्तर प्रदेश, राजस्थान, असम व अन्य राज्यों में अनेकों स्थानों से बोर्ड के गठन हेतु जैन समाज ने मांग की है।

म. प्र. में बोर्ड बनाये जाने हेतु शिवपुरी जैन समाज द्वारा द्वारा 19 अप्रैल को मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

संगठन के संरक्षक श्री विजय जैन और श्री विपुल जैन ने कहा कि जैन कल्याण बोर्ड के गठन से सभी जैन तीर्थ स्थानों व संपत्तियों की GPS कोडिंग हो जिससे इन पर कोई अनाधिकृत कब्जा नहीं कर पाए और सभी जैन शिक्षण व धार्मिक संस्थानों के संचालन में आने वाली मुश्किलों को बोर्ड के माध्यम से हल करवाया जा सके।

संगठन के उपाध्यक्ष श्री यश जैन, महामंत्री श्री सुदीप जैन और महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका श्रीमती रुचि जैन ने मांग करते हुए कहा कि जैन धर्म, तीर्थ व संतों के विरुद्ध राजनेताओं द्वारा राजनैतिक लाभ के लिए  आपत्तिजनक टिपण्णीयों को समाज स्वीकार नहीं करेगा और जैन बोर्ड के माध्यम से सख्त कार्यवाही की मांग करेगा।

— आकाश जैन


Comments

comments