उदयपुर जैन मंदिर से 7 मूर्तियों सहित अन्य कीमती सामान चोरी, पुलिस ने छुपाया मामला

उदयपुर, भुवाणा के शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में 7 प्रतिमाओं सहित अन्य कीमती सामान मंगलवार की रात चोर चुराकर ले गये। पुलिस विभाग की अकुशलता का नमूना देखिये कि इस चोरी की घटना को पुलिस ने छिपाये रखा। जानकारी लगने पर समाज के लोग बुधवार पुलिस अधीक्षक से भेंट की और जल्द चोरों को गिरफ्तार करने की मांग की। जानकारी के अनुसार चोर मंदिर के मुख्य द्वार का ताला तोड़ा किंतु इंटरलॉक नहीं टूट पाने के कारण मंदिर के पिछवाड़े की खिड़की की जाली तोड़कर मंदिर में घुसे और इंटललॉक नहीं टूटने के कारण दरवाजा ही तोड़ दिया।

मंदिर में विराजित भगवान शांतिनाथ , 24 तीर्थकर भगवान, महावीर, पाश्र्वनाथ, आदिनाथ, मां पदमावती की प्रतिमाओं सहित चांदी के छत्र, बर्तन, पूजन सामग्री आदि चुराकर ले गये। इसके अलावा मंदिर की तिजोरी से लगभग ढ़ाई हजार रुपये भी ले गये। बुधवार की सुबह पुजारी बाबू सेवक पहुंचा तो प्रतिमाएं गायब मिली। उसने समाज के पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी। कुछ ही देर में समाजजन सहित सरपंच आदि कई लोग मंदिर पहुंच गये। मंदिर में चोरी की घटना से आक्रोशित समाजजनों ने पुलिस अधीक्षक से भेंटकर उन्हें ज्ञापन सौंपा और जल्द खुलासे की मांग की । बता दें कि इससे पूर्व भी घंटाघर स्थित मंदिर से भी अति प्राचीन प्रतिमाओं की चोरी हो चुकी है किंतु पुलिस की अक्षमता से उनका आज तक कोई पता नहीं चल पाया।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535