संकल्प विकल्प न रहे तो फिर आकिंचन धर्म होता है: आचार्य पुलक सागर महाराज


बांसवाड़ा। आचार्य श्री पुलक सागर जी महाराज ने कहा जीवन मे सन्यास आ जाये और उस सन्यास का अहंकार हो जाए तो भगवान महावीर कहते है कि ऐसा सन्यास तुम्हारे आत्मकल्याण में कभी सार्थक नही होगा। जहां संकल्प विकल्प न रहे वही तो आकिंचन धर्म होता है। लोग सब कुछ पा लेते है और सब कुछ पाने के अहंकार की चादर ओढ़ भी ओढ़ लेते है। अहंकार से भर जाते है तो वह सब कुछ पाकर भी खाली  हाथ ही रहता है।

आचार्य ने कहा मैं त्यागी हु,मैं सन्त हु, मैं सन्यासी हु मुझसे बड़ा त्यागी दुनिया में कोई नही अरे जब त्याग ही कर रहे हो तो अहंकार में क्यो अकड़ जाते हो। आचार्य ने कहा कोन किसका पालनहार है, तुम क्या सोचते हो कि तुन किसी को  पाल रहे हो, यह  दुनिया, यह समाज, यह घर तुम्हारे बलबूते पर चल रहा है। जो जीव इस दुनिया में आता है वह अपना पुण्य लेकर आता है तुम किसी को क्या पालोगे। एक छिपकली सोचती है कि यह मैं न रहु तो यह छत गिर जायेगी, इस तरह की सोच में जीवन में मत जिओ।

 

— अभिषेक जैन लुहाडीया रामगंजमंडी


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535