जैन मंदिर की दीवार खुदाई में मिला सोने-चांदी के सिक्कों से भरा घड़ा

शिवपुरी में रन्नौद के जैन मंदिर में खुदाई के दौरान 800 साल प्राचीन मुगलकालीन सिक्के मिले हैं। जानकारी के अनुसार लगभग 15 मजदूर जैन मंदिर की 14 इंची दीवार की खुदाई कर रहे थे, उसी दौरान मिटटी के घड़े में बंद सोने-चांदी के मुगलकालीन सिक्के मिले। सिक्कों को मजदूरों ने चुपचाप आपस में बंटवारा भी कर लिया किंतु आपसी तनातनी में बात पता चल गयी और मामला पुलिस तक पहुंच गया।

एसपी कमल मौर्य को घटना की जानकारी मिली तो वे घटना स्थल पर पहुंचे और जांच के दौरान सिक्कों पर अंकित उर्दू भाषा और चित्र देखकर जानकार ने बताया कि 14वी शताब्दी के दौरान शेरशाह सूरी दक्षिण भारत की यात्रा को निकले थे, उसी दौरान उनका रास्ता रन्नौद होते हुए निकला गया। यह उसी जमाने के सिक्के हैं।

Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535