‘1080-द लीगेसी ऑफ महावीर’: जल्द ही रिलीज होने वाली है जैन धर्म के इतिहास और संस्कृति पर आधारित फिल्म


जैन धर्म के इतिहास, संस्कृति और मूल्यों को पूरे देश के सामने लाने वाली फिल्म ‘1080-द लीगेसी ऑफ महावीर’ का टीजर 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर जारी किया गया है। यह फिल्म 27 अक्टूबर को देश भर के सिनमोघरों में रिलीज होगी। फिल्म का टीजर काफी धार्मिक है। जिसे देखकर पता चलता है कि फिल्म धार्मिक ज्ञान से भरपूर होने वाली है। फिल्म के निर्माता ने बताया कि जैन धर्म के इतिहास, संस्कृति और मूल्यों को पूरे देश के सामने लाने वाली फिल्म ‘1080-द लीगेसी ऑफ महावीर’ में राजस्थान की झलक दिखेगी।

यह मूवी मुख्य रूप से जैन धर्म, उसके इतिहास, संस्कृति और मूल्यों को एक रोचक तरीके से लोगों के सामने लाएगी। इसके जरिए दर्शक जैन धर्म को और बेहतर समझेंगे। फिल्म, कहानियों के माध्यम से मानवता के गुणों को सामने लाती है। इसमें राजा ऋषभ देव के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ बनने से लेकर जैन धर्म की शुरुआत का पता चलता है। इसके अलावा भगवान महावीर और खरतरगाछ की स्थापना को एक मनोरंजक मूवी के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

महावीर टॉकीज और श्री खरतरगच्छ सहस्त्राब्दी महोत्सव समिति की इस फिल्म के निर्माता अभिषेक मालू और प्रोजेक्ट डायरेक्टर विवेक सुधींद्र कुलश्रेष्ठ हैं, जबकि इसका निर्देशन प्रदीप पी. जाधव और विवेक अय्यर ने किया है।

फिल्म के लेखक व गीतकार प्रशान्त बेबार हैं और संगीत विवियन रिचर्ड व विपिन पटवा का है। गीतों को आवाज दी है मशहूर गायक पद्मश्री कैलाश खेर, जावेद अली और दिव्य कुमार ने।

इसमें जैन संतों और गुरुओं की बाद की कहानियों के साथ ही उन कहानियों को भी शामिल किया गया है, जिन्हें भुला दिया गया था और जैन इतिहास में कहीं खो गए थे। मूवी ‘1080-द लिगेसी ऑफ महावीर’ जैन धर्म में छिपी कथाओं और अनकही घटनाओं को सामने लाने के लिए एक व्यापक कैनवास प्रदान करती है।


Comments

comments