पदमपुरा जैन अतिशय क्षेत्र के संरक्षण हेतु जयपुर में 24 को विशाल मौन प्रदर्शन कर देंगे ज्ञापन


जयपुर के पास जैन क्षेत्र पदमपुरा के पास ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना लाने की तैयारी में है, जिसके विरोध में सकल जैन समाज सहित पदमपुरा के आसपास के 53 गावों के लोग एक साथ मिलकर सरकार के खिलाफ 24 दिसम्बर को जयपुर नगर में विशाल मौन जलूस निकाल कर अपना अहिंसामयी विरोध प्रदर्शन करेंगे। इस योजना से अतिशय क्षेत्र पदमपुरा बाडा, बरखेड़ा श्वेताम्बर जैन मंदिर, श्री साधु सेवा तीर्थ, पदम नेत्र हास्पीटल, अखिल भारतीय मानव सेवा संस्थान हरी मंदिर सहित आसपास के किसान, छोटे व्यापारी आदि के घर और दुकान उजड़ने का अंदेशा है।

इसके साथ ही गुलाब कौशल्या देवी चेरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश मेहता ने बताया की योजना से क्षेत्र के सभी मंदिर तो प्रभावित हो ही रहे है साथ इस क्षेत्र में लोगो के निशुल्क नेत्र चिकित्सा उपलब्ध करवाने वाले पदम नेत्र अस्पताल तक भी प्रभावित हो रहा है। इस अस्पताल में हर वर्ष हजारो की संख्या में सभी समुदाय के लोगो का निशुल्क नेत्र ऑपरेशन किया जाता है और दवाइयां भी दी जाती है, जो इस योजना के लागु होने के बाद बंद हो जाएगी।

सरकार की चिकित्सा व्यवस्था बद से बदतर और उस पर भरोसा किया नहीं जा सकता। ऐसे में इस क्षेत्र में एयरपोर्ट की योजना को शामिल कर सरकार किन लोगो का भला करने का मन बना रही है। इसके विरोध में जैन समाज सहित 53 गावों और देशभर के जैन श्रद्धालुओं के यहां पहुंचकर विशाल विरोध प्रदर्शन करने की संभावना है। इस संबंध में बुधवार को पदमपुरा में आयोजित पत्रकार वार्ता में मुनि प्रसन्न सागर जी महाराज के संघस्थ शिष्य मुनि पीयूष सागर जी महाराज ने कहा कि सरकार की योजना का विरोध नहीं है बल्कि केवल आस्था के साथ हो रहे खिलवाड़ का है, जिसके तहत देश भर में विख्यात अतिशय क्षेत्र बाडा पदमपुरा दिगम्बर जैन मंदिर सहित कई अन्य हिंदू मंदिरों को  उखाड़ने की योजना बनायी है, जो सीधे-सीधे आस्था पर वार है। उसके फिलाफ यह विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के स्तर पर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट योजना है ही नहीं क्योंकि पूर्व में राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार नकार चुकी है किंतु राज्य सरकार अपनी हठकर्मिता और निजी स्वार्थ के लिए लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। महत्वपूर्ण बात है कि राज्य में भाजपा सरकार के चलते मंदिरों एवं आस्था के साथ खिलवाड़ कर सरकार ऐसा करना चाह रही है। सकल जैन समाज राज्य की भाजपा सरकार की इस योजना का पुरजोर विरोध करती है और करती रहेगी। गणिकी आर्यिका गौरवमती माताजी ने कहा कि राज्य सरकार की यह योजना जैन श्रद्धालुओं सहित अन्य हिंदू श्रद्धालुओं की भावनाओं के खिलाफ है।

अतिशय क्षेत्र पदमपुरा मंदिर सर्व समाज का मंदिर है और धरोहर है। इसलिए यहां लाखों लोग अपनी पुरजोर आस्था के चलते यहां दर्शनों हेतु पहुंचते हैं। अतिशय क्षेत्र के मंत्री हेमंत सोगानी और अध्यक्ष सुधीर जैन ने बताया कि रविवार को क्रांतिकारी राष्ट्र संत मुनि तरुण सागर, मुनि प्रसन्न सागर महाराज, मुनि पीयूष सागर महाराज, गणिनी आर्यिका विशुद्धमती माताजी, गणिकी आर्यिका गौरवमती माताजी ससंघ के मंगल आशीर्वादसे रविवार दिनांक 24 दिसम्बर को दोपहर 02.00 बजे जयपुर के स्टेच्यू सर्किल से विशाल मौन जलूस के रूप में निकलेगा जो बीजेपी मुख्यालय होते हुए  मुख्यमंत्री आवास तक जाएगा।

यहां राज्य सरकार की योजना से प्रभावित एक प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा जाएगा। पत्रकार वार्ता में पदमपुरा समिति उपाध्यक्ष सुरेंद्र पांड्या, सुभाष पाटनी, बरखेड़ा श्वेताम्बर तपागच्छ मंदिर अध्यक्ष राजेंद्र लुणावत, मंत्री राजेश मुणोत, आम आदमी पार्टी राजस्थान प्रदेश मिडिया प्रभारी अभिषेक जैन बिट्टू, चाकसू विधानसभा प्रभारी शिवदासपूरा-बाड़ा पदमपुरा ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट हटाओ किसान संघर्ष समिति अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह राजावत, द्रव्यवती नदी संघर्ष समिति संयोजक अशोक मेहता, साधू सेवा तीर्थ अध्यक्ष राजीव जैन गाजियाबाद वाले सहित सभी प्रभावित ग्रामो के मुखिया सम्मिलित हुए।


Comments

comments