भगवान महावीर पावापुरी महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में।


जैन धर्मावलंबियों के पवित्र तीर्थ स्थल पावापुरी जी जहाँ अंतिम 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर ने 2543 ई•सा• पूर्व निर्वाण प्राप्त किया था और यहीं से वो संसार को अंतिम देशना दिये थे।

इसी उपलक्ष्य में पुरे विश्व में जैन समाज महावीर स्वामी के निर्वाण दिवस को मनाते हैं, वहीं इनकी पावन निर्वाण भूमि पावापुरी (बिहार) में धूमधाम के साथ भव्य रूप से निर्वाण महोत्सव को मनाया जाता है। जिसमें देश-विदेश से भारी संख्या में जैन श्रद्धालु पहुँचकर इस महोत्सव में शामिल होते है।

विदित हो कि भगवान महावीर के 2543 वां निर्वाण महोत्सव पावापुरी जी में प्रथम बार राजकीय स्तर पर “पावापुरी महोत्सव” के रूप में आयोजित किया जा रहा है।
दिगम्बर जैन सिद्ध क्षेत्र के प्रबंधक अरुण कुमार जैन एवं संदीप जैन ने बताया कि इस भव्य महोत्सव की तैयारी जोरो पर है पंडाल, बिजली, सजावट, रंग-रोंगन, पानी, रहने ,शौचालय,आदि सारी व्यवस्था की जा रही है जल्द ही ये सारी कार्य पुर्ण कर ली जाएगी।

साथ ही भगवान महावीर के दिव्य संदेशो को बैनर- पोस्टर के माध्यम से लोगों तक पहुँचे इस हेतु हर मुख्य जगह लगाया जा रहा है।
नालंदा जिले के प्रभारी जिलाधिकारी अनुपम कुमार ने कमान संभालते ही समारोह स्थल और जैन मंदिरो का जायजा लिया, सभी दिगम्बर एवं श्वेतांबर जैन प्रबंध समीतियो के साथ बैठक किया गया ।

डीएम ने कहा कि प्रशासन की ओर से भी सभी तैयारी पुरी की जा रही है , प्रशासन हर तरफ से चौकस रहेगी चाहे सुरक्षा हो या अन्य व्यवस्था; जरा सा भी कोताही नही बरती जाएगी।
बता दे कि इस पावापुरी महोत्सव में राजकीय मंच पर गायन में समा बांधने अल्ताफ राजा और
हेमंत ब्रिजवासी जैसे प्रख्यात गायकों को आमंत्रित किया गया है साथ ही अन्य प्रसिद्ध कलाकारो द्वारा भी प्रस्तुति की जाएगी ।
जैसा कहा जा रहा है कि इन कलाकारों को सुनने के लिए पुरा नालंदा जिला वासी उमड़ सकते है तो भीड़ को देखते हुए भीड़ नियंत्रण हेतु प्रशासन तैयार रहेगी ।

पावापुरी महोत्सव के दौरान भगवान महावीर के संदेशो और उनके मार्ग दर्शन को भी बताया जाएगा, महावीर के नाम का जयघोष से पुरा पावापुरी गुंजायमय हो जाएगा।
मालूम हो कि इस पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी करेंगे साथ मंत्रीमंडल के राजनेता भी शामिल हो सकते है साथ अन्य विशिष्ट लोग भी शामिल होंगे।

श्री बिहार स्टेट दिगम्बर जैन तीर्थ क्षेत्र कमिटी के मानद मंत्री श्री पराग जैन ने बताया कि हमारे कमिटी की ओर से भी सारी मुकम्मल इंतजाम कर ली गई है यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसका पुरा ध्यान रखा जाएगा।
इस भव्य महोत्सव की तैयारी एक चुनौती से कम नही होती है लेकिन इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हमारे कमिटी के प्रबंधक, उप प्रबंधक तथा अन्य कर्मी के साथ विशिष्ट जैन समाज का अहम योगदान रहता है।

प्रवीण जैन (मीडिया प्रभारी)


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535