विश्व के हर धर्म में मोक्ष का उल्लेख, लेकिन रास्ता सिर्फ जैन दशर्न में: आचार्य विराग सागर


आगरा के पेच नंबर-2 स्थित श्री दिगम्बर जैन मंदिर में आयोजित श्री सिद्धचक्र महा मंडल विधान में गणाचार्य श्री विराग सागर जी महाराज ने अपने प्रवचन के दौरान कहा कि विश्व के प्रत्येक धर्म में मोक्ष की बात का उल्लेख किया गया है किंतु मोक्ष के मार्ग पर चलने का उल्लेख मात्र जैन धर्म में मिलता है। जैन धर्म में देव दर्शन का नियम होता है, जिसका मुख्य मकसद भगवान की प्रतिमा के दर्शन कर हम भी ऐसा पुरुषार्थ करें कि हम भी उनके जैसे बन जाएं।

चक्र तो कई महारथियों ने चलाये हैं किंतु सिद्धचक्र मात्र एक चक्र है जो कर्मो का नाश कर सुख की प्राप्ति कराने वाला है। यहां आये सभी श्रद्धालुगण भाव सहित विधान में आराधना कर जीवन को सुखमय/शांतिमय बनाएं। इसके बाद मुनिश्री विहसंत सागर जी ने कहा कि ओम बीजाक्षर से मन में एकाग्रता आती है। पंचपरमेष्ठी से निर्मित ओंकार शब्द है। हम सभी को जीवन में भगवान की भक्ति में समर्पित हो जाना चाहिए क्योंकि इससे जीवन सफल होगा। इस मौके पर श्रमण मुनि विसूर्य सागर महाराज, एलक विनियोग सागर जी ने अपना सान्निध्य प्रदान किया।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535