जैन अध्ययन का विस्तार करने हेतु BHU को दिया 1.05 करोड़ का दान


देश के जाने-माने विविद्यालय बीएचयू में अब जैन अध्ययन को बढ़ावा देने के उदेश्य से बनारस हिंदू विविद्यालय एवं दिल्ली के नॉन प्रॉफिट ट्रस्ट जैन एजुकेशन इंस्टीटय़ूट सपोर्ट के बीच एक समझौता हुआ, जिसमें बीएचयू में भगवान श्रेयांसनाथ जैन अध्ययन निधि की स्थापना हेतु रुपये 1.5 करोड़ का फंड विविद्यालय को निर्गत किया जाएगा। इस समझौते पर कुलपति प्रो. सुधीर जैन एवं ट्रस्ट के सदस्यों ने हस्ताक्षर किये।

इसके बाद कुलपति प्रो. सुधीर जैन ने चार सदस्यीय प्रोग्राम कमेटी का गठन कर दिया, जिसके चेयरमैन फिलॉसफी विभाग के प्रो. मुकुल राज मेहता होंगे, वहीं संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय स्थित जैन-बौद्ध दर्शन विभाग के प्रो. प्रद्युम्न शाह सिंह एवं प्रो. अशोक कुमार जैन को समिति का सदस्य बनाया गया है जैन-बौद्ध दर्शन विभाग के डा. आनंद कुमार जैन समिति के सदस्य सचिव होंगे। इससे भगवान श्रेयांसनाथ जैन स्टडी फंड द्वारा जैनियों के एजुकेशन स्तर को ऊंजा उठाया जाएगा। जैन धर्म पर रिसर्च को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

बीएचयू में जैन दर्शन पढ़ाने के लिए विशेष प्रोफेसर और पीएचडी छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिवेट और चर्चाएं करायी जाएंगी। इस बीच प्रोफेसर जैन ने कहा कि इस महत्वपूर्ण कदम से देश का प्राचीन ज्ञान लोगों तक जाएगा। दानकर्ताओं की ओर से शर्मिला जैन ओसवाल ने कहा कि हमारा ध्यान बीएचयू को मदद करना है और जल्द ही एक पीठ का गठन किया जा सकता है। इस समझौते के बीच डा. जसवंत मोदी, हषर्द शाह, डा. सुलेख जैन. एा. शभुगन सी जैन, जैन प्रवासी भारतीय समूह की उपाध्यक्षा शर्मिला जैन ओसवाल, विमल प्रसाद जैन सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


Comments

comments