आचार्यश्री के सानिध्य में भाग्योदय तीर्थ में बनने वाले मंदिर का रविवार को होगा शिलान्यास


सागर नगर में भाग्योदय तीर्थ में बनने जा रहे 216 फीट ऊंचे चतुर्मखी विशाल जैन मंदिर का भूमि पूजन कल रविवार प्रात: 07.00 बजे आचार्यश्री विद्यासागर ससंघ के पावन सानिध्य में सम्पन्न होगा। इस विशालकाय मंदिर की अद्भुत रचना की जा रही है कि किसी भी दिशा से मंदिर को देखने पर दिशा का बोध नहीं होगा। इसका डिजायन और नक्शा इंदौर से बनकर आ रहा है। इसके निर्माण में जैसलमेर के पीले पत्थर का उपयोग किया जाएगा। प्रतिष्ठाचार्य बाल ब्रह्मचारी विनय भैया बंडा के निर्देशन में भूमि पूजन समारोह आयोजित किया जाएगा।

मुनि सेवा समिति के सदस्य मुकेश जैन ढ़ाना ने बताया कि करीब एक एकड़ भूमि में प्रस्तावित जिनालय का निर्माण किया जाएगा। 7 कर्टनी वाले तीन खंड के इस जिनालय के प्रत्येक खंड में चार चौबीसी होंगी और तीनों खंडों में 288 प्रतिमाएं विराजित की जाएंगी। 12 मूलनायक भगवान विराजित की जाएंगी। वहीं 1008 प्रतिमाओं वाले सहस्त्रकूट मान स्तम्भ में चार बड़ी मूर्तियां और 12 बीच-बीच में विराजित की जाएंगी साथ ही विधि नायक भगवानों की प्रतिष्ठा की जाएगी। ज्ञातव्य हो कि आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज ससंघ वहां विराजमान हैं।

आचार्यश्री ससंघ की आहारचर्या के लिए लगभग 200 चौके प्रतिदिन लग रहे हैं। आचार्यश्री ससंघ के पावन सानिध्य में प्रात: मंदिर के निर्माण के लिए एक श्रद्धालु रेशू जैन ने हीरे की दो अंगूठी, चंचल ने कान के बाला सहित कई श्रद्धालुओं ने लाखों रुपये दान देने की घोषणा की। रविवार होने वाले कार्यक्रम में आयोजन हेतु आयोजक समिति के सदस्यों ने शिलान्यास कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करते हुए सभी सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपी गई।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535