तारंगा हिल पर अजितनाथ जैन मंदिर के लिए रेल लाइन की मंजूरी


अहमदाबाद से 140 किलोमीटर दूर स्थित तरंगा हिल्स को जैन मंदिरों के लिए जाना जाता है। इस पहाड़ी को जैन सिद्ध क्षेत्र कहा जाता है। पहाडी पर 5 दिगंबर और 5 श्‍वेतांबर मंदिर बने हुए हैं। माना जाता है कि इन पहाड़ियों के शिखर पर अनेक संतों ने मोक्ष प्राप्त किया था। 12वीं शताब्दी में यहां श्वेतांबर सोलंकी राजा कुमारपाल ने भगवान अजितनाथ के सम्मान में यहां एक खूबसूरत मंदिर का निर्माण करवाया था।

मंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को पीएम श्री नरेंद्र मोदी ने ‘तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड’ रेल परियोजना की स्वीकृति देकर एक बड़ी सौगात दी है। इसकी स्वीकृति से जैन अल्पसंख्यक समुदाय की लगभग 92 साल पुरानी मांग पूरी होगी। अब यहां आने वाले श्रद्धालुगणों को इस नयी रेल लाइन बनने के बाद आने-जाने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसी के साथ इस नयी रेल परियोजना के बाद इन दोनों तीर्थक्षेत्रों का पुनरुत्थान के साथ इस क्षेत्र का चहुंमुखी विकास गति पकड़ेगा। तारंगा हिल जैन समाज के लिए बेहद खास है। इस हिल पर लगभग 19 अति प्राचीन मंदिर हैं, इनमें से एक प्रमुख मंदिर जैन धर्म के दूसरे तीर्थकर भगवान अजितनाथ का है। इस नई ‘तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड’ रेल परियोजना की स्वीकृति के लिए Jain24 team ने देश के सम्पूर्ण जैन समाज की ओर से पत्र लिखकर पीएम श्री नरेंद्र मोदी का सहृदय आभार व्यक्त किया है।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535