नींव की खुदाई के दौरान एक के बाद एक 14 बेशकीमती जैन मूर्तियां निकली


अजमेर जिले के अरांई तहसील के एक प्लाट में खुदाई चल रही थी कि शनिवार को अचानक खुदाई करने के दौरान जैन तीर्थकरों की 14 जैन प्रतिमाएं निकली। काले एवं सफेद पत्थर से निर्मित ये प्रतिमाएं कुछ बिल्कुल सुरक्षित हैं तो कुछ खंडित हैं। खुदाई में निकली कुल 14 प्रतिमाओं की कीमतत करोड़ों में बतायी जा रही है, जिनमें 4 प्रतिमाएं सफेद, 8 काले, 1 पीले तथा 1 मेहराब सफेद पत्थर से निर्मित है। अरांई कस्बे में प्रतिमाएं निकलने की सूचना फैलते ही खुदाई वाली साइट पर भीड़ जुटने लगी। फिलहाल पुलिस ने उक्त प्रतिमाओं को जैन मंदिर में रखवा दिया गया है।

jain idols1

प्राप्त सूचनानुसार श्रीजी घाटी क्षेत्र में त्रिलोक गौड के प्लाट पर नींव की खुदाई चल रही थी। इसी दौरान शनिवार प्रात: खुदाईरत मजदूरों को कुछ मूर्तियां होने की आशंका हुई तो उन्होंने प्लाट के मालिक को इसकी सूचना दी।

jain idols3

इसके बाद खुदाई में एक के बाद एक कुल 14 मूर्तियां निकलीं। इसके बाद लोगों की भीड़ जमा हो गई जिसे किसी तरह पुलिस ने नियंत्रित किया। थाना प्रभारी अयूब खान ने बताया कि उक्त सभी मूर्तियां जैन तीर्थकरों की हैं। इसलिए इन्हें जैन समाज के सुपुर्द कर दिया गया है। जैन समाज के अनुसार ये दुलर्भ मूर्तियां नीलम जैसे कीमती पत्थरों आदि से बनी हुई हैं और इनकी कीमत करोड़ों में है।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535