जैन पत्रकार महासंघ की साधारण सभा की बैठक संपन्न, रमेश जैन तिजारिया राष्ट्रीय अध्यक्ष , उदयभान जैन राष्ट्रीय महामंत्री पुनः सर्वसम्मति से मनोनीत


जयपुर, 24 अगस्त। जैन पत्रकार महासंघ ( रजि ) की साधारण सभा की बैठक 21 अगस्त को प्रातः 9:00 श्री महावीर तपोभूमि उज्जैन में महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश जैन तिजारिया जयपुर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री उदयभान जैन जयपुर ने अवगत कराया कि बैठक में देश के विभिन्न प्रांतों से संपादक ,पत्रकार, लेखक, विद्वान उपस्थित हुए ।

वर्तमान कार्य योजना मन्दिर – मन्दिर में पूर्व की भांति स्वाध्याय गद्दी (शास्त्र सभा )की स्थापना हो , अतिशय एवं तीर्थ क्षेत्रों पर पत्रकारों को प्राथमिकता के आधार पर आवास व अन्य सुविधाएं प्रदान करना, श्रेष्ठ और वरिष्ठ पत्रकारों को पुरस्कार से सम्मानित करना , साधु संतों के आहार व विहार चर्या के संबंध में आदि विषयों पर मंथन व चिंतन हुआ और निर्णय हुआ कि स्वाध्याय सभा, बच्चों की धार्मिक पाठशाला , शिक्षण सभा का आयोजन कराया जाए , अच्छे पत्रकारों को इस वर्ष की भांति आगामी वर्ष में भी सम्मानित कराया जाए। पत्रकार बंधु अपने अपने निकटतम क्षेत्रों में उनके पदाधिकारियों से संपर्क स्थापित कर प्रयास करेंगे ।

पत्रकार महासंघ द्वारा पत्रकारों के हित में चलाए जा रहे 5 सूत्री मांग पत्र राजस्थान की तरह अन्य प्रांतों में भी चलाऐ जाने हेतु डॉक्टर अनुपम जैन सलाहकार मंडल के पदाधिकारी ने विशेष जोर दिया और कहा कि यह सभी प्रांत अपने अपने क्षेत्रों में इस मांग पत्र को अपनी-अपनी प्रशासन सरकार में प्रस्तुत करें, क्रियान्वयन के लिए प्रयास करे। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिलीप जैन ने सभा में आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया इस पारदर्शी परंपरा की सभी ने सराहना की।

इस अवसर पर महासंघ के सलाहकार मंडल के पदाधिकारियों हसमुख गांधी इंदौर , उपाध्यक्ष राजेंद्र जैन महावीर सनावद, संयुक्त महामंत्री अकलेश जैन अजमेर ,सुनील संचय ललितपुर, संगठन मंत्री मनीष जैन शाहगढ, प्रचार मंत्री महेन्द्र बैराठी जयपुर , सांस्कृतिक मंत्री संजय जैन बड़जात्या आदि ने महासंघ की कार्य योजनाओं के संबंध में अपने अपने विचार रखे।

राष्ट्रीय मंत्री राकेश चपलमन कोटा ने एटा में महासंघ का क्षेत्रीय अधिवेशन कराए जाने के बारे में विचार प्रकट किए ।
इस अवसर पर महावीर सरावगी, राजा बाबू जैन, चंपालाल जैन ,महेंद्र जैन ,रविन्द्र काला ने भी संगठन के संबंध में अपने विचार रखे । अतिथि एव॔ महासंघ के पदाधिकारियों द्वारा महासंघ के फोल्डर ब्राउसर का विमोचन कराया गया ।
राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने कहा कि पत्रकार अपने अपने क्षेत्र में महासंघ की कार्य योजना के क्रियान्वयन एवं जैन संस्कृति के लिए कार्य करें और महासंघ पत्रकारों के लिए कार्य करेगा।

इस अवसर पर श्री प्रदीप जैन रायपुर संपादक दैनिक विश्व परिवार , प्रकाश मोदी प्रथम चेयरमैन पारस चैनल, नितिन कुमार माणक चंद जैन मलकापुर (महाराष्ट्र ) संवाददाता पोरवाल जैन उद्योष महासंघ के संरक्षक सदस्य बने, यह महासंघ के लिए गौरव की बात है ।

राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिलीप जैन ने सभा में प्रस्ताव रखा कि वर्तमान कार्यकारिणी का कार्यकाल पूर्ण हो गया है, अत: इस पर विचार किये जाने की आवश्यकता है. इस प्रस्ताव पर अभिषेक जैन- रामगंजमंडी और कशिश जैन- डूंगरपुर ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रमेश जैन तिजारिया और राष्ट्रीय महामंत्री श्री उदयभान जैन के नेतृत्व में वर्तमान कार्यकारिणी ने धार्मिक व सामाजिक हित के अनेक कार्यक्रम दिये हैं, इसलिए इस कार्यकारिणी को एक कार्यकाल का अवसर और देना चाहिए, इसका सभी ने समर्थन करते हुए, तालियां बजाकर अनुमोदन किया. इस अनुमोदन के बाद, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री तिजारिया जी ने अपने उद्बोधन में सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी ने हमारी कार्यकारिणी द्वारा किये जा रहे कार्यों पर विश्वास कर, हमें एक कार्यकाल का अवसर और दिया है, उसके लिए आप सभी को धन्यवाद देते हैं और आश्वस्त करते हैं कि भविष्य में और अधिक अच्छे परिणाम देंगे। सभा का संचालन राष्ट्रीय महामंत्री उदयभान जैन ने किया।

— उदयभान जैन


Comments

comments