मांगी-तुंगी में महामस्तकाभिषेक 15 से 30 जून तक, प्रतिदिन 2000 भक्त कर सकेंगे अभिषेक


इंदौर। जैन तीर्थ मांगी तुंगी (नासिक) महाराष्ट्र में स्थापित विश्व की सर्वोच्च 108 फीट ऊंची तीर्थंकर ऋषभदेव की प्रतिमा के 15 से 30 जून तक होने वाले महा मस्तकाभिषेक के संबंध में महोत्सव समिति की बैठक बड़ा गणपति इंदौर स्थित मोदी जी की नसिया में संपन्न हुई। महोत्सव समिति के अध्यक्ष स्वस्तिश्री रवींद्र कीर्तिजी स्वामी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न बैठक में समाजरत्न श्री अनिल कुमार जैन दिल्ली एवं दिगंबर जैन युवा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर जीवन प्रकाश जैन विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे,अध्यक्षता श्री सुरेश जैन आईएएस ने की।

 

स्वामीजी ने संबोधन में महामस्तकाभिषेक की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गणिनी प्रमुख आर्यिका ज्ञानमती माताजी के आशीर्वाद एवं आप सब के सहयोग से महोत्सव अत्यंत प्रभावना के साथ संपन्न होगा एवं प्रतिदिन 2000 व्यक्ति अभिषेक कर सकेंगे।महोत्सव में आने वाले यात्रियों के लिए समिति द्वारा आवास एवं भोजन की निशुल्क सुविधा भी दी जाएगी। आपने सभी से महामस्तकाभिषेक मैं पधारने एवं प्रतिमा का अभिषेक कर पुण्यारजन करने काआव्हान किया।

विशिष्ट अतिथि श्रीअनिल जैन एवं डॉक्टर जीवन प्रकाश जैन ने कहा कि मांगीतुंगी तीर्थ से 99 करोड़ मुनियों ने मोक्ष प्राप्त किया है। यह हम सब का सौभाग्य है कि पूज्य ज्ञानमती माताजी ने यहां विश्व की सर्वोच्च जैन प्रतिमा स्थापित कर जैन संस्कृति को गौरवान्वित किया है। 6 वर्ष के अंतराल के बाद हमें प्रतिमा का। महामस्तकाभिषेक करने और महोत्सव का साक्षी बनने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

समारोह के मुख्य संयोजक एवं कलश आवंटन समिति के अध्यक्ष श्री हंसमुख जैन गांधी ने स्वागत भाषण दिया और स्वामीजी से महामस्तकाभिषेक के प्रतीक चिन्ह कलश के चित्र का विमोचन कराया। दि० जैन समाज के अध्यक्ष राजकुमार पाटोदी, ग्रुप फेडरेशन के अध्यक्ष कमलेश कासलीवाल पार्षद दीपक जैन टीनू न्यायमूर्ति श्रीमती विमला जैन, श्रीमती पुष्पा कासलीवाल ने भी विचार व्यक्त किए। अतिथि स्वागत श्री रजनीकांत गांधी, कीर्ति पांड्या, पवन बागड़िया ने किया।

बैठक में श्री अमित कासलीवाल , डॉक्टर जैनेंद्र जैन , सुशील पांडया , राजेश जैन दद्दू, रजनीकांत गांधी, श्रीमती कौशल्या पतंगिया राजेंद्र सोनी एवं प्रदेश के विभिन्न स्थानों से आए प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे। प्रारंभ में श्रीमती अनीता जैन ने मंगलाचरण एवं बालिका काव्या जैन ने झूमर नृत्य प्रस्तुत किया। मांगीतुंगी में विराजित तीर्थंकर ऋषभदेव की प्रतिमा के समक्ष अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर सभा का शुभारंभ किया। बैठक का संचालन एवं आभार प्रदर्शन डॉ अनुपम जैन ने किया।

— राजेश जैन दद्दू


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535