बारिश के पानी के लिए जैन मंदिर में बनाया अमृत कुंड़, इसी पानी से होगा भगवान का अभिषेक और बनेगा भोजन


ग्वालियर, जल ही जीवन है को चरितार्थ करने के लिए जैन समाज ने अनूठी पहल की है। ग्वालियर के नया बाजार स्थित जैन मंदिर में बारिश का पानी एकत्रित करने हेतु एक कुंड का निर्माण किया है। इस कुंड में बारिश का लगभग दस हजार लीटर पानी एकत्रित होगा, जिससे मंदिर में श्रीजी का पूरे साल अभिषेक किया जाएगा। इसी के साथ इसी पानी से आने वाले संत-साध्वी आदि को उनके आहार एवं पीने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इस विशाल कुंड के निर्माण की प्रेरणा जैन संत अविचल सागर जी ने दी, इसके लिए मंदिर जी के छत पर टीन शेड लगाया गया है। बारिस का पानी टीन शेड से पाइप लाइन द्वारा सीधे कुंड में जाएगा। इस पाइपों में दो टोंटी लगायी है, पहली बारिस का पानी में टीन शेड के ऊपर पक्षियों की बीट, धूल, मिटटी आदि को पानी से बाहर नाली में बहा दिया जाएगा।

इसके बाद बारिश होने पर पानी को अमृत कुंड में टोंटी के माध्यम से कुंड में छोड़ा जाएगा। इसके लिए काफी मोटा पाइप लगाया गया है, जिसमें छोटी बाल्टी डालकर पानी को कुंड से बाहर निकाला जा सकेगा और पानी निकालने के बाद पाइप को ढ़ाक दिया जाएगा। गौर करें कि बारिश का एकत्रित किया गया पानी धूप, हवा के सम्पर्क में नहीं आने के कारण साल भर तक खराब नहीं होगा। इस कुंड को बनाने में लगभग साठ हजार रुपये खर्च होने का अनुमान है।


Comments

comments