भारतीय जैन संगठन हर साल 100 जरूरतमंद सहधर्मी बंधुओं को दिलाएगा नौकरी


दिल्ली। भारतीय जैन संगठन (बीजेएस) दिल्ली एनसीआर के तत्वाधान में एक मीटिंग ‘नयी सुबह-नयी संभावनाएं’ का आयोजन जैन स्थानक, उत्तरी पीतमपुरा, दिल्ली में 15 जून. 2022 को सायं 07.00 से किया गया। इस मीटिंग की अध्यक्षता बीजेएस के दिल्ली राज्य अध्यक्ष श्री प्रदीप जैन संचेती ने की। मुख्य वक्ता रहे बीजेएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजेंद्र लुंकड़। इस मीटिंग का मुख्य उदेश्य जैन समाज के साथ अन्य समाज के छात्र-छात्राओं के बेहतर कैरियर, उच्चस्तरीय जीवन-यापन के साथ अपनी मंजिल कैसे प्राप्त करें, के अलावा कई अन्य सामाजिक पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई।

दिल्ली प्रदेश बीजेएस के राज्य महासचिव श्री विजय जैन ने बताया कि इसमें समाज और देश के जुड़े कई मुददों पर चर्चा की गयी। उन्होंने कहा कि बीजेएस ने सुप्रसिद्ध जैन गुरु श्री सुदर्शन लाल जी महाराज के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष में को 100 सहधर्मी बंधुओं को रोजगार देने की घोषणा की है। इसके आलावा बीजेएस शिक्षा के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को उच्चतर शिक्षा एवं उच्चस्तरीय कम्पटीटिव परीक्षाओं की पूर्व तैयारी कराने के लिए ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ सेंटर की स्थापना की जाएगी, जिसमें पहला सेंटर दिल्ली में खुलेगा।

इसी के तहत देश के विभिन्न इलाकों में पानी की भारी किल्लत/सूखाग्रस्थ इलाकों में पानी के पुराने स्रेतों को पुन: चालू स्थिति में लाने के संबंध में बीजेएस के एक प्रस्ताव पर नीति आयोग ने सकारात्मक रूख अपनाते हुए बीजेएस के साथ ऍमओयू साइन किया है, जिसमें शुरुआत में देश के 117 स्थानों पर जल प्रबंधन सुचारू करना शामिल है। इसके साथ ही ब्लड डाइग्नोजिक सेंटर की स्थापना की जा रही है, जिसमें किसी भी समाज का व्यक्ति कम खर्च में चिकित्सीय सुविधा प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही ‘स्मार्ट गर्ल’ कार्यक्रम के अंतर्गत 13 से 24 साल की उम्र की बेटियों को ट्रेनिंग देने का प्रोग्राम है, जिसमें करीब 450 ट्रेनर 8 लाख बच्चियों को ट्रेनिंग दे चुके हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से जिन क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता है वहां निशुल्क मेडिकल कैंप लगाए जा रहे हैं।


Comments

comments