जैन परिवार की बेटी डॉ. छवि जैन ने बनाई ब्रेस्ट कैंसर की वैक्सीन


अजमेर की मूल निवासी डा. छवि जैन ने अमेरिका में महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर की वैक्सीन तैयार कर जानवरों पर सफल परीक्षण किया है। इसके बाद अब महिलाओं पर क्लिनिकल परीक्षण शुरू कर दिया गया है। डा. छवि जैन के इस कमाल से लाइलाज स्तन कैंसर के ठीक होने की उम्मीद जगी है। छवि की मां का कहना है कि उन्होंने अपनी बेटी को कभी पढ़ते नहीं देखा किंतु जब भी सवाल पूछा तो उसका सही-सही उत्तर देती थी, इसे देखकर हम सब हैरान रह जाते थे।

डा. छवि जैन ने बताया कि अमजेर के जवाहर लाल नेहरू हास्पिटल में शिशु रोग विशेषज्ञ डा. संजीव जैन मेरे पिता हैं एवं मेरी मां डा. नीना जैन भी इसी अस्पताल में एनिस्थिया विभाग में सीनियर  प्रोफेसर एवं पूर्व हेड हैं। मेरी शुरूआती पढ़ाई सोफिया एवं मयूर स्कूल में हुई। इसके बाद पुणो के इंस्टीटय़ूट ऑफ बॉयो इन्फोमेटिक्स एवं बॉयो टेक्नोलाजी से एमटेक और स्विटरजरलैंड की  स्वीस फैडरल इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलाजी यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। अमेरिका के लर्नर इंस्टीटय़ूट क्लीवलैंड क्लीनिक में कार्यरत हूं। डा. छवि, डा. थामस बड एवं विनसेंट टूही की रिसर्च पर आधारित कैंसर वैक्सीन की ट्रायल टीम में भी शामिल रही  तथा अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की फीमेल रिसर्चर एंबेसेडर भी हूं। मैं शुरू में इंजीनियर बनना चाह रही थी किंतु बाद में बॉयो पढ़ने की इच्छा हुई तो एक दिन के लिए बॉयो की क्लास अटेंड की। वहां बहुत अच्छा लगा तो मैंने बॉयो में ही आगे पढ़ने का निर्णय ले लिया।

डा. छवि की मां डा. नीना बताती है कि वर्ष 2010 में पीएचडी के लिए स्विटजललैंड गई। इसके बाद वर्ष 2016 में उनकी शादी जबलपुर में हो गयी। छवि के पति डा. प्रांतेश जैन भी अमेरिका में डाक्टर हैं इसके बाद छवि भी वहीं सैटल हो गयी। डा. छवि की इस उपलब्धि से लोखों महिलाएं जो स्तन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित, उनको राहत मिलेगी। डा. छवि ने देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में जैन समाज का नाम रोशन किया है। डा. छवि जैन की इस कामयाबी के लिए team Jain24.com की और से ढेरों बधाईयाँ।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535