सोनागिर में पूर्व कर्मचारी ने डलवाई थी मंदिर में डकैती


सोनागिर जैन तीर्थ क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व श्री चंद्रप्रभु जैन मंदिर में रात्रि 01.00 बजे गार्ड को बंधक बनाकर हुई डकैती में जैन समाज के काफी दवाब के बाद छह दिन बाद आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे एक लाख नगदी एवं 2 तमंचा बरामद करने में सफलता हासिल की है। इसके अलावा आरोपयों से डकैती में शामिल अन्य आरोपियों की जानकारी भी पुलिस ने ले ली है, जिनकी गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीमें रवाना कर दी गई हैं।

पुलिस ने खुलासा किया कि डकैती का मास्टर माइंड सुनील कुशवाहा, जो जैन धर्मशाला में साफ-सफाई करने की नौकरी करता था किंतु आये दिन शराब पीकर आने से उसे नौकरी से निकाल दिये जाने के बाद  उसने बदला लेने की यह योजना बनाई। पुलिस के अनुसार 10 सितम्बर को सोनागिर के चंद्रप्रभु मंदिर के गार्ड हरिमोहन यादव ने घायल अवस्था में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 9 सितम्बर को रात्रि में सैनिक आनंद कुमार के साथ रात्रि डय़ूटी कर रहे थे। रात्रि में एक बजे मंदिर के पीछे के गेट का ताला तोड़कर 7-8 हथियारबंद बदमाश हाथ में गटटा, सरिया, लाठी आदि लेकर घुस आए और उन्होंने दोनों गाडरे को बंधक बनाकर मंदिर परिसर के पीछे ले गये।

इसके बाद बदमाशों ने  मंदिर परिसर में रखी कांच की दान पेटी तोड़कर उसमें रखी बड़ी धनराशि ले गये साथ ही मंदिर परिसर के सीसीटीवी कैमरे तोड़े एवं डीवीआर सहित दोनों गाडरे के मोबाइल भी छीनकर ले गये। पुलिस ने मामले की नजाकत को देखते हुए आरोपियों पर 30-30 हजार का इनाम भी घोषित कर दिया था। जैन धर्मशाला में काम करने वाले मुख्य आरोपी सुनील ने बताया कि उसने साथी लल्ला परिहार से बात की तथा 8 सितम्बर को मंदिर में रखी दान पेटी को लूटने की योजना बनाई। चूंकि आरोपी मंदिर धर्मशाला में काम करता था इसलिए उसे मंदिर के पीछे के सारे रास्ते पता थे।

डकैती डालने के लिए सुनील और लल्ला ने अपने साथियों रवि परिहार, भूरा कुशवाह, भूरा उर्फ सगुन केवट को सोनागिर बुलाया एवं पहाड़ी के पीछे बडौनी रोड पर बैठकर योजना बनाई। 9-10 सितम्बर को सभी महेवा की पुलिया पर मिले, जहां भूरा केवट अपने साथ अन्य दो और लड़के लेकर आया था। पहाड़ी के रास्ते मंदिर के पीछे से लगभग रात्रि 01.00 बजे मंदिर परिसर की बाउंड्री पर रस्सा डाकर बदमाश मंदिर में प्रवेश कर गये।  मंदिर परिसर का ताला रवि के पास उपलब्ध सरिया से तोड़ा और सभी एक साथ मुंह बाधंकर मंदिर में प्रवेश कर गये और दोनों गाडरे को बंधक बनाकर मारपीट कर मंदिर के पीछे ले गये।

रवि परिहार दोनों गाडरे के पास कटटा अड़ाकर खड़ा रहा। अन्य साथियों ने डकैती पूरी कर उसी रास्ते से वापस भाग निकल गये। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री से पूरे देश के जैन समाज की मांग है कि सोनागिर के पहाड़ी पर जैन मंदिर में एक पुलिस चौकी गठित की जाए।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535