पति-पत्नी ने एक साथ ग्रहण किया संथारा


राजस्थान के बाडमेर नगर के छोटे से कस्बे जसोल के एक मकान के बाहर दूर-दूर से आये लोगों की लम्बी कतारें लगी हैं, जोर-जोर से णमोकार मंत्र का जाप चल रहा है। दरअसल यहां के एक दम्पत्ति ने एक साथ संसार त्यागने का निर्णय लिया है। समाज के लोग उक्त दम्पत्ति के स्वेच्छा से मृत्यु का वरण करने के निर्णय को संथारा से जोड़कर देख रहे हैं। बता दें कि 83 वर्ष के पुखराज संकलेचा और उनकी धर्मपत्नी 81 वर्षीय गुलाबी देवी ने जीवन भर एक-दूसरे का साथ निभाने के बाद, अब एक साथ अंतिम यात्रा पर निकलने की ठानी है।

उक्त दम्पत्ति के दर्शन करने लोग काफी दूर से यहां पहुंच रहे हैं और लोगों के आने का सिलसिला लगातार जारी है। सुबह से रात्रि तक णमोकार मंत्र का जाप एवं भजन/कीर्तन की आवाज गूंज रही है। उक्त दम्पत्ति के परिवारीजनों को पता है कि घर के दो वरिष्ठ सदस्य संसार छोड़ने वाले हैं किंतु परिवार में शोक के बजाय आध्यात्मिकता के साथ उत्सव का वातावरण है। उनका मानना है कि संथारापूर्ण देह त्याग करने पर उत्तम की प्राप्ति होती है।

जानकारी के अनुसार गुलाबी देवी ने 10 वर्ष पूर्व उनकी थ्योती ने दीक्षा ग्रहण की थी, तभी से उन्होंने निर्णय लिया था कि 10 वर्ष पूर्ण होने पर वह भी दीक्षा ले लेंगी किंतु परिवारीजनों ने उन्हें रोका हुआ था। गत दिसम्बर माह में पुखराज को हार्टअटैक की शिकायत पर उन्हें जोधपुर के एक अस्पताल में वेंटीलेटर पर रखा गया था किंतु वह स्वस्थ होकर घर वापस लौट आए।

घर लौटने पर उनका स्वागत किया गया किंतु उनके मन में जीवन से विरक्ति का भाव घर कर चुका था। इस कारण उन्होंने 27 दिसम्बर से दवा के साथ खाना-पीना भी छोड़ दिया और कहा कि अब मैं संथारा पर हूं। इसके बाद उनकी पत्नी गुलाबी देवी ने भी खाना-पीना छोड़ उनके ही साथ अपने जीवन को त्यागने का पण्रलिया। यह ऐसा पहला अवसर है कि जब एक साथ पति-पत्नी ने संथारा ग्रहण किया हो।

— अरविंद चोटिया


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535