22वे जैन तीर्थंकर नेमीनाथ मोक्षस्थल गिरनार की पांचवी टोंक पर पुलिस, प्रशासन और पुरातत्व विभाग की मिलीभगत से कोर्ट आदेशों को ताक पर रखकर अवैध अतिक्रमण, निर्माण और जैनों के साथ दुर्व्यवहार


गिरनार सहित सभी जैन तीर्थों के संरक्षण हेतु विश्व जैन संगठन द्वारा 17 दिसंबर 2023 से नई दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान से आरंभ होने वाले शांतिपूर्ण जनांदोलन “तीर्थ बचाओ धर्म बचाओ” की जानकारी देने हेतु दिल्ली से संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संजय जैन द्वारा 5 अक्टूबर को स्थानीय जैन समाज द्वारा आयोजित इटावा, अतिशय क्षेत्र बरही में आयोजित विशाल रथ यात्रा, फूफ, भिंड में विशेष सभाओं और प्रेस वार्ता के माध्यम से प्रेषित की गई। श्री संजय जैन द्वारा भिंड में चातुर्मास हेतु विराजमान पूज्य आचार्य श्री विनिश्चय सागर जी मुनिराज, मुनि श्री प्रतीक सागर जी मुनिराज और मुनि श्री विनय सागर जी मुनिराज का मार्गदर्शन और आशीर्वाद लिया गया।

श्री संजय जैन ने कहा कि पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित गिरनार की पांचवी टोंक पर पुलिस, प्रशासन और पुरातत्व विभाग की मिलीभगत से कोर्ट के 17 फरवरी 2005 के आदेशों को ताक पर रखकर वहां अवैध निर्माण, अतिक्रमण करवाया गया। जैनों के साथ मारपीट, दुर्व्यवहार किया जाता हैं, 1 अक्टूबर 2023 को जैन यात्रियों द्वारा जयकारा लगाने पर गाली गलौच करने के साथ उन्हें जानलेवा हथियारों से डराया गया, जिसकी विडियो प्रचारित की गई लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की और अवैध रूप से बैठे इन लोगो ने जैन यात्रियों पर ही उनके पूज्य तीर्थंकर चरणों को क्षति पहुंचाने के प्रयास का झूठा आरोप लगाकर लोगो को भड़काया जो दुखद, असहनीय और निंदनीय है। पुलिस को इनके विरुद्ध FIR दर्ज कर कार्यवाही करनी चाहिए।

श्री संजय जैन ने मांग करते हुए कहा कि कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए अविलंब पांचवी टोंक पर से अवैध अतिक्रमण और निर्माण हटाकर किसी को भी रहने की अनुमति न दी जाएं और 5वी टोंक पर पाषाण पर उकेरे हुए प्राचीन नेमीनाथ चरण और नेमीनाथ प्रतिमा को खुले रूप में दर्शन हेतु रखा जाए, 24 घंटे सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था हो, कोर्ट के आदेशों का पालन न करने वाले दोषी अफसरों के विरुद्ध कार्यवाही हो, केंद्रीय पुलिस बल की नियुक्ति के साथ चौथी व पांचवी टोंक के मध्य पुलिस चेक पोस्ट बने ताकि कोई भी श्रद्धालु सुरक्षित रूप से दर्शन कर सके।

उन्होंने गिरनार पर जैन यात्रियों से दुर्व्यवहार की निंदा करते हुए केंद्र और गुजरात सरकार से संरक्षण की मांग करते हुए जानकारी दी कि संगठन द्वारा जैन तीर्थ बचाओ धर्म बचाओ के अंतर्गत रविवार, 17 दिसंबर 2023 को नई दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान सहित देशव्यापी शांतिपूर्ण जन आंदोलन आरंभ होगा।

इस अवसर पर जैन समाज के सैंकड़ों की संख्या में युवा और समाज के गणमान्य लोग उपस्थित रहें।
निवेदक : यश जैन, उपाध्यक्ष व आंदोलन संयोजक – विश्व जैन संगठन


Comments

comments