झुमरी तिलैया जैन समाज ने आदिनाथ भगवान का जन्म कल्याणक भक्ति भाव और धूमधाम से मनाया।


श्री दिगंबर जैन समाज के नेतृत्व में श्री दिगंबर जैन दोनों मंदिरों में देवाधिदेव 1008 श्री आदिनाथ भगवान का जन्म तप कल्याण के शुभ अवसर 48 दीपको के द्वारा भक्तामर का पाठ करते हुए दीप समर्पित किया गया । साथ ही आज 26 मार्च को प्रातः देवाधिदेव 1008 आदिनाथ भगवान की भव्य प्रतिमा पर प्रथम अभिषेक संजय बबीता जैन गंगवाल के परिवार के द्वारा किया गया ओर पांडुक शिला पर देवाधिदेव 1008 आदिनाथ भगवान की अष्टधातु की प्रतिमा पर प्रथम अभिषेक एवं शांति धारा अजय-अमित जैन गंगवाल के द्वारा किया गया जन्म कल्याणक महोत्सव मनाते हुए समाज के सभी लोगों ने आदिनाथ भगवान के चरणों में अअर्घ चढ़ाया , संगीतमय पूजन सुबोध जैन गंगवाल के मुखारविंद से हुआ।

इस अवसर पर समाज के मंत्री ललित सेठी कोषाध्यक्ष सुरेंद्र जैन काला महिला संगठन की अध्यक्षा नीलम जैन सेठी,मंत्राणी आशा जैन गंगवाल, त्रिशला जैन गंगवाल,मोना छाबड़ा आदि अनेक लोग उपस्थित होकर भक्ति भाव पूजन में शामिल हुए संध्या में ज्ञात हो कि आदिनाथ भगवान जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर हैं जिनका जन्म अयोध्या नगरी में चौथी शताब्दी में हुई थी तबसे पूरे भारत में भगवान का जन्म कल्याणक बहुत ही भक्ति भाव के साथ मनाया जा रहा है।

आज संध्या में भव्य आरती भजन के साथ भगवान का पालना झुलाने का कार्यक्रम हुवा ओर आदिनाथ भगवान की जीवनी पर प्रश्न मंच कर सभी को प्रुस्कृत किया गया।साथ ही स्थानीय अभिषेक पंडित जी के द्वारा शास्त्र प्रवचन हुवा । इस अवसर पर समाज के मंत्री ललित जैन सेठी ने कहा कि तीर्थंकर आदिनाथ भगवान का जन्मोत्सव पूरे भारत में हम सभी धूमधाम से मनाते है और भगवान ऋषभदेव से ही इस युग मे मोक्ष मार्ग प्रशस्त हुवा ।साथ ही उन् होंने ही असि, मसि, कृषि आदि शिक्षाएं देकर मानवता को जीवन यापन करना सिखाया।

— नवीन जैन, राज कुमार जैन अजमेरा


Comments

comments