Sammed Shikharji: विश्व जैन संगठन ने लाल किले के विशाल आयोजन में 26 दिसम्बर से की आमरण अनशन की घोषणा


नई दिल्ली । सर्वोच्च जैन तीर्थ स्थल सम्मेद शिखर पर हो रहे अतिक्रमण और साजिश के तहत उसकी पवित्रता को नष्ट करने की हो रही कोशिश के विरोध में विश्व जैन संगठन समस्त जैन समाज व सस्थाओं के सहयोग से 11 दिसम्बर से दिल्ली के रामलीला मैदान सहित सम्पूर्ण देश में धरना प्रदर्शन कर रहा है!

दिल्ली के लाल किला पर रविवार 18 दिसम्बर को जैन संत प. पूज्य मुनि श्री 108 विहर्ष सागर जी महाराज ससंघ के सानिध्य में आयोजित श्री सम्मेद शिखर जी बचाओ आन्दोलन में विश्व जैन संगठन के अध्यक्ष श्री संजय जैन ने बताया कि किसी साजिश के तहत शास्वत जैन तीर्थ श्री सम्मेद शिखर की पवित्रता व स्वतंत्र पहचान नष्ट करने की कोशिश की जा रही है जिसे समस्त जैन समाज किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही करेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि झारखण्ड सरकार की अनुशंसा पर केंद्रीय वन मंत्रालय ने 2 अगस्त 2019 को इको सेंसिटिव जोन में श्री सम्मेद शिखर जी को वन्य जीव अभ्यारण्य का एक भाग घोषित कर पर्यावरण पर्यटन व गैर धार्मिक गतिविधियों की अनुमति दी है जो कि जैन समाज को मंजूर नहीं है।

उन्होंने बताया कि इंदौर सांसद श्री शंकर लालवानी जी ने केंद्रीय वन मंत्री से चर्चा की है और केंद्रीय वन मंत्रालय के उच्च अधिकारीयों से मुलाकात करवाकर गजट की आपतियों को उनके संज्ञान में लाया गया और अधिकारीयों ने आगामी एक सप्ताह में आवशयक कार्यवाही का आश्वासन दिया और घोषणा की यदि अगामी सप्ताह में आश्वासन अनुसार कार्यवाही नही की गयी तो 26 दिसम्बर से दिल्ली सहित समूचे देश में आमरण अनशन आरम्भ होगा और कार्यवाही होने तक जारी रहेगा!

कार्यक्रम में संगठन के संरक्षक राजेश जैन, उपाध्यक्ष यश जैन, महामंत्री सुदीप जैन, महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका रुचि जैन और विकास जैन, नीरज जैन, प्रदीप जैन और संगठन से जुड़े दिल्ली, मेरठ, खतौली, सरधना, बडौत और अनेको स्थानों से युवा उपस्तिथ थे!

— यश जैन


Comments

comments