दान के बदले नाम या अन्य आकांक्षा नही रखनी चाहिए: आचार्य विनीत सागर


दिगम्बर जैनाचार्य विनीत सागर महाराज ने विजयमती त्यागी आश्रम में प्रतिदिन आयोजित अपने प्रवचनों में दान का महत्व बताते हुए कहा कि दान चार प्रकार का होता है आहार दान,औषध दान, अभय दान और शास्त्र दान जो कि सुपात्र को ही देना चाहिए। सुपात्र उसे कहते हैं जो ग्रह त्यागी, तपस्वी, सम्यक दर्शन आदि गुणों के भंडार हो।

जैनाचार्य ने कहा कि सुपात्र के साथ करुणा पात्र को भी दान दिया जा सकता है। करुणा पात्र में गरीब, दीन दुखी ,असहाय, निरीह जीव आते हैं इनके अतिरिक्त दिए गए दान निष्फल होते हैं। जैनाचार्य ने दान का और विस्तृत रूप बताते हुए कहा कि मुनियों को नवधा भक्ति पूर्वक आहार दान देना चाहिए यथा पड़गाहन,  उच्चासन, पाद प्रक्षालन, पूजन, मनशुद्धि ,वचन शुद्धि, काय शुद्धि, आहार जल शुद्ध और नमोस्तु पूर्वक आहार दान देना ही उत्तम दान की श्रेणी में आता है। इसके साथ ही श्रावक को अपने सात गुणों श्रद्धा ,संतोष, भक्ति, विवेक, अलोभ, क्षमा और सत्य से युक्त होकर ही आहार दान देना चाहिए। दान देने वाले को नाम या उसके बदले अन्य कोई आकांक्षा नहीं रखनी चाहिए। निस्वार्थ भाव से दिया गया दान ही वास्तविक दान की श्रेणी में आता है। उपरोक्त जानकारी संजय बड़जात्या से प्राप्त हुई

— अभिषेक जैन लुहाड़िया रामगंजमंडी


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535