एक-एक रुपए में श्रवणबेलगोला की हवाई यात्रा करेंगे 108 वरिष्ठ नागरिक


क्या एक रुपए में जयपुर से हवाई मार्ग से श्रवणबेलगोला पहुंचना सम्भव है? जाहिर है नहीं लेकिन अब ये है आसान हो सकेगा जैन समाज के नागरिकों के लिए जी हां, अब जैन समाज के 108 वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऐसा सम्भव हो सकेगा की वे एक-एक रुपए में जयपुर से हवाई मार्ग से श्रवणबेलगोला की हवाई यात्रा कर सकेंगे।

जन सहयोग से विज्ञा ज्योति सेवा समिति उन्हें ये एक-एक रुपए में श्रवणबेलगोला की हवाई यात्रा कराएगी। समिति ने समूचे देश से जैन समाज के 108 वरिष्ठ नागरिकों को एक रुपए में श्रवणबेलगोला की स्वर्णिम हवाई यात्रा (सम्यक दर्शन) कराने के लिए चुना है। साध्वी रत्नविज्ञाश्री के सान्निध्य में यह यात्रा कराई जाएगी। सभी यात्री श्रवणबेलगोला में बाहुबली का मस्तकाभिषेक करेंगे। भगवान बाहुबली जैन धर्म के पहले तीर्थंकर ऋषभ देव हैं। जैन धर्म के अनुसार तीर्थंकर नामक एक प्रकार का पुण्यकर्म होता है। तीर्थंकर वह कहलाता है जो काम , क्रोध, लोभ, मोह और इर्ष्या आदि पर विजय प्राप्त की हो। भारतीय राज्य कर्नाटक के मड्या जिले में श्रवणबेलगोला के गोम्मटेश्वर स्थान पर स्थित महाबली बाहुबली की विशालकाय प्रतीमा जिसे देखने के लिए विश्‍व के कोने-कोने से लोग आते हैं। इस मूर्ति को बनाने में मूर्तिकार को लगभग 12 वर्ष लगे। बाहुबली को गोमटेश्वर भी कहा जाता था।

ऐसे हुआ चयन
जन सहयोग से विज्ञा ज्योति सेवा समिति के अध्यक्ष अनिल सुराशाही ने बताया कि उक्त यात्रा के लिए देशभर से 465 यात्री पंजीकृत हुए। सामान्य कोटे में पंजीकृत 377 में से 60 और विधवा कोटे में पंजीकृत 88 में से 18 यात्रियों का चयन किया गया। शेष 30 यात्रियों का चयन 55551 रुपए देने वाले भामाशाहों की अभिशंसा पर होगा।

इन आयोजनों में श्रद्धालु होंगे शामिल

– 20 अप्रेल को साध्वी रत्नविज्ञाश्री जयपुर से दिखाएंगी यात्रा को हरी झण्डी, ये यात्री बसों से दिल्ली पहुंचेंगे।
– 21 अप्रेल को प्रात: 5 बजे यात्री दिल्ली से हवाई जहाज से श्रवणबेलगोला के लिए रवाना होंगे।
– 22 अप्रेल को सभी यात्री श्रवणबेलगोला में बाहुबली का मस्तकाभिषेक करेंगे।
– 23 अप्रेल को पुन: सभी यात्री जयपुर लौटेंगे।

Patrika.com

 


Comments

comments