Acharya Vidyasagar- आचार्य विद्यासागर जी महाराज का 50वां आचार्य पदारोहण महोत्सव


यह इंदौर नगर का परम सौभाग्य है कि श्रमण संस्कृति के महामहिम संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के आचार्य पदारोहण महोत्सव की स्वर्णिम बेला वर्ष में आचार्यश्री की सर्वश्रेष्ठ विदुषी शिष्या वंदनीय आर्यिका पूर्णमति माताजी ने आचार्य श्री के आशीर्वाद एवं उनकी अनुमति से वर्ष 2022 का अपना वर्षायोग इंदौर नगर में स्थापित कर हम सब को कृतार्थ और नगर को गौरवान्वित किया है साथ ही यह भी हर्ष का प्रसंग है कि पूज्य आर्यिका मां की सन्निधि में वर्षा योग के दौरान विभिन्न धार्मिक, क्रिया कलापों के साथ साथ गुरु आराधना महोत्सव, गुरु उपकार दिवस एवं गुणानुवाद सभा और नेमीकुमार की भव्य वैराग्य बारात का भी आयोजन होने जा रहा है।

आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज सामान्य संत नहीं हैं। वे धर्म और अध्यात्म के प्रभावी प्रवक्ता व श्रमण संस्कृति एवं जैन ही नहीं जन जन के शिखर संत हैं।आप पिछले5 दशक से त्याग, तपस्या, ज्ञान, साधना, संयम, आराधना और अपनी करुणा के प्रभाव से जिन शासन की ध्वजा का शीर्ष ऊंचा कर रहे हैं। और नमोस्तु शासन जयवंत कर रहे हैं आपके व्यक्ति, कृतित्व एवं चिंतन में वसुधैव कुटुम्बकम व लोक कल्याण की उदात्त भावना समाहित है। आचार्य श्री वर्तमान में भारत की वसुधा पर साधनारत जैन संतों में सबसे श्रेष्ठ व ज्येष्ठ संत हैं।

वे स्व कल्याण के साथ-साथ लोक कल्याण की भावना से समृद्ध गांधीवादी विचारधारा से ओतप्रोत एक राष्ट्र हितेषी संत हैं। उनका संपूर्ण जीवन त्यागमय है जिन पर हमारी संस्कृति, समाज और राष्ट्र गौरव करता है। उनके प्रति जैन – जैनेत्तर समाज के अलावा भारत के राष्ट्र व राज्य के प्रमुख नेता, पदाधिकारी और शासन प्रशासन के अधिकारी भी अगाध श्रद्धा और आस्था रखते हैं। इस पंचम काल में श्रमण संस्कृति के ऐसे शिखर संत का हमारे बीच होना हम सबके लिए गर्व और गौरव की बात है। प्रभु से प्रार्थना है कि आचार्य श्री एवं उनके द्वारा दीक्षित समस्त मुनि महाराजों व आर्यिकाओं का रत्नत्रय सदैव कुशल मंगल रहे व सभी शतायु हों ‌।

— डॉक्टर जैनेंद्र जैन


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535