आचार्य विद्यासागर महाराज के अवतरण दिवस पर आशीर्वाद लेने पहुंचे CM शिवराज सिंह चौहान


जैन राष्ट्र संत आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के दर्शन करने हेतु मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान महाराज जी के पास पहुंचे। उन्होंने महाराज जी के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया और समाज एवं देश से संबंधित काफी देर तक चर्चा की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह ने कहा कि आचार्य श्री के दर्शन से मैं धन्य हो गया। आचार्यश्री ज्ञान, करुणा, स्नेह, आत्मीयता एवं कृपा के सागर हैं। उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि आचार्यश्री विद्यासागर जी मुनिराज केवल जैन समाज के ही संत नहीं अपितु सर्व समाज के संत हैं।

उन्होंने कहा कि आचार्यश्री आत्मनिर्भरता के प्रेरक रहे हैं, उन्होंने समाज के आत्मनिर्भर होने के लिए कई आयामों पर कार्य किया है और लगातार कर रहे हैं। आचार्यश्री के दिशा-निर्देशन में हथकरघा उद्योग, गौशाला, आयुव्रेद समेत कई अन्य क्षेत्रों में कार्य किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यही वजह रही कि मध्य प्रदेश की सरकार ने आचार्यश्री से प्रभावित होकर जीव दया पुरस्कार भगवन के नाम पर देने का निर्णय लिया है। उन्होंने आगे कहा कि यह सब कार्य वगैर समाज के भागेदारी के संभव नहीं हैं। इसलिए इन सब कायरे में समाज का विशेष योगदान रहा है।

उन्होंने भरोसा दिलाया कि गौ-संरक्षण में सरकार अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इस अवसर पर गौ-संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष महामंडलेर अखिलेरानंद गिरि जी महाराज ने कहा कि गौ-संरक्षण के लिए गौ ग्रास परंपरा को जीवंत रखते हुए हर दिन कम से कम 10 रुपये गुल्लक में डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश की 1 करोड़ जनता की ऐसा करती है तो प्रतिवर्ष 350 करोड़ रुपये गौ-संरक्षण कार्य के लिए इकट्ठे हो सकते हैं। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी सहित जैन समाज के वरिष्ठ लोग मौजूद रहे।


Comments

comments

अपने क्षेत्र में हो रही जैन धर्म की विभिन्न गतिविधियों सहित जैन धर्म के किसी भी कार्यक्रम, महोत्सव आदि का विस्तृत समाचार/सूचना हमें भेज सकते हैं ताकि आप द्वारा भेजी सूचना दुनिया भर में फैले जैन समुदाय के लोगों तक पहुंच सके। इसके अलावा जैन धर्म से संबंधित कोई लेख/कहानी/ कोई अदभुत जानकारी या जैन मंदिरों का विवरण एवं फोटो, किसी भी धार्मिक कार्यक्रम की video ( पूजा,सामूहिक आरती,पंचकल्याणक,मंदिर प्रतिष्ठा, गुरु वंदना,गुरु भक्ति,गुरु प्रवचन ) बना कर भी हमें भेज सकते हैं। आप द्वारा भेजी कोई भी अह्म जानकारी को हम आपके नाम सहित www.jain24.com पर प्रकाशित करेंगे।
Email – jain24online@gmail.com,
Whatsapp – 07042084535