जैन मंदिर से चोरों ने एक क्विंटल वजनी तिजोरी तोड़ी


देवरी नगर के शहरगंज मंदिर में नायक मंदिर में गुरुवार की रात्रि अज्ञात चोरों ने मंदिर की तिजोरी तोड़कर लगभग 15 हजार रुपये की चोरी की घटना को अंजाम दिया। नगर के बीचों बीच स्थित गंज एवं नायक जी जैन मंदिर जैन समुदाय की आस्था एवं विभिन्न गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है। इस संयुक्त मंदिर परिसर में भगवान पारसनाथ नायक जी जैन मंदिर भी है, जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों भक्तगण दर्शन हेतु पहुंचते हैं। शुक्रवार प्रात: जब मंदिर के माली कृपाशंकर सैनी ने मंदिर में प्रवेश किया तो मंदिर का बाड़े की ओर खुलने वाला दरवाजा खुला हुआ था और मंदिर की तिजोरी बाड़े के पास स्थित कुयें के पास पड़ी हुई थी।

माली ने इसकी सूचना मंदिर समिति एवं समाज को दी, जिसके बाद एकत्रित हुए सभी लोगों से घटना की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने घटनास्थल में आवाजाही पर निषेध कर एफएसएल टीम एवं डाग स्कवायड को बुलाकर निरीणण कराया, जिसमें खोजी ान द्वारा घटनास्थल से खंडेराव वार्ड की ओर जाने वाली सड़क का संकेत दिया गया है। फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट द्वारा घटना स्थल की छानबीन कर चिन्ह एकत्रित कर लिये गये हैं साथ ही मंदिर में लगे सीसीटीवी से भी घटना के सुराग मिले हैं। आशंका जतायी जा रही है कि घटना में अज्ञात चोरों द्वारा मंदिर के मुख्य द्वार को फांदकर परिवर में प्रवेश किया और बाड़े की तरफ खुलने वाले दरवाजे को खोलकर मंदिर में रखी लगभग एक क्विंटल वजनी तिजोरी को बाड़े में ले जाकर राड से ताला तोड़ने का प्रयास किया किंतु असफल होने पर चोरों द्वारा तिजोरी के दरवाजे में कुयें की राड एवं घिरनी फंसाकर उसमे रखे लगभग 15-20 हजार रुपये चोरी कर लिये।

चोरी के उक्त मामले में सुमेर जैन पिता उत्तम चंद्र जैन निवासी महाकाली वार्ड की रिपोर्ट पर देवरी थाना में अज्ञात चोरों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। ज्ञातव्य हो कि इससे पहले भी चोरों द्वारा गंज जैन मंदिर को निशाना बनाया गया था किंतु उक्त घटना का आज तक कोई सुराग पुलिस नहीं लगा पायी है।


Comments

comments